हालांकि हम यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण निवेश करते हैं कि केवल वास्तविक उपयोगकर्ता ही प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं, आपकी सुरक्षा उतनी ही आपकी जिम्मेदारी है जितनी कि यह हमारी है। किसी भी इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर सावधानी बरतना और सामान्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है जैसा कि आप ऑफ़लाइन/भौतिक दुनिया में करते हैं।
तो, यहां संभावित धोखाधड़ी वाले खरीदारों की पहचान करने के लिए सुझाव दिए गए हैं:
- UPI धोखाधड़ी: खरीदार ने आपको पैसे भेजने के लिए धोखा दिया, लेकिन राशि आपके खाते से Google-Pe, Phone-Pe, आदि के माध्यम से काट ली जाती है। अधिक जानने के लिए यहां click here
- अग्रिम उत्पाद के लिए पूछना: खरीदार मांग करता है कि आप इसके लिए भुगतान करने से पहले आइटम भेज दें या नकली भुगतान प्रमाण प्रदान करें
- नकली भुगतान प्रमाण: खरीदार इसे सत्यापित किए बिना आइटम मांगेगा और नकली भुगतान रसीद, संदेश आदि भेजकर धोखा देगा।
- गैर-नकद तरीकों पर जोर दें: आमतौर पर, खरीदार चेक का उपयोग करने पर जोर देता है। नोट चेक बाउंस हो सकते हैं और बैंकों की कोई जिम्मेदारी नहीं है
- व्यक्तिगत जानकारी की तलाश: खरीदार आपकी आईडी, बैंक विवरण, आपका ईमेल पता, आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी मांगता है
नोट: यदि आपको किसी खरीदार के
धोखेबाज होने का संदेह है, तो कृपया चैट विंडो से उनकी प्रोफ़ाइल खोलें, जो आपके लिए खोली गई है, ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें और 'उपयोगकर्ता की रिपोर्ट करें' पर टैप करें। यह आसान है!
किसी भी स्पष्टीकरण के लिए, कृपया हमें लिखने के लिए यहां click here या किसी विशेष सहायता के लिए हमें 9999140999 पर कॉल करें। कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने पंजीकृत OLX मोबाइल नंबर से कॉल कर रहे हैं।