गोपनीयता नीति
अंतिम बार [०८-०९-२०२१] को अपडेट किया गया। कृपया अपने गोपनीयता कथन का पिछला संस्करण यहां देखें।
हम आपकी गोपनीयता की परवाह करते हैं और आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह गोपनीयता कथन आपको सूचित करेगा कि हम आपके व्यक्तिगत डेटा, आपके गोपनीयता अधिकारों को कैसे संभालते हैं और कानून आपकी सुरक्षा कैसे करता है। हमारी सेवाओं का उपयोग करने से पहले कृपया इस गोपनीयता कथन को ध्यान से पढ़ें।
अंतर्वस्तु
- हम कौन हैं?
- हम आपके बारे में कौन सा डेटा एकत्र करते हैं?
- हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को क्यों संसाधित करते हैं?
- हम आपको अपने गोपनीयता कथन में परिवर्तन के बारे में कैसे सूचित करेंगे?
- संचार
- हम आपका डेटा किसके साथ साझा करते हैं?
- हम आपका डेटा कहां और कब तक स्टोर करते हैं?
- आपका अधिकार - डेटा हटाने का अनुरोध
- तकनीकी और संगठनात्मक उपाय और प्रसंस्करण सुरक्षा
- तृतीय-पक्ष वेबसाइटों के लिंक
यह गोपनीयता कथन किसी भी उत्पाद, सेवाओं, सामग्री, सुविधाओं, प्रौद्योगिकियों, या कार्यों, और सभी संबंधित वेबसाइटों, मोबाइल एप्लिकेशन, मोबाइल साइटों या अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या हमारे द्वारा आपको प्रदान किए गए एप्लिकेशन (सामूहिक रूप से "सेवाएं/प्लेटफ़ॉर्म" के आपके उपयोग पर लागू होता है। ")।
- हम कौन हैं?
OLX India Private Limited, भारत में निगमित और पंजीकृत कंपनी, इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से एकत्र किए गए व्यक्तिगत डेटा के लिए डेटा नियंत्रक है।
- हम आपके बारे में कौन सा डेटा एकत्र करते हैं?
2.1.1 प्रत्यक्ष बातचीत के माध्यम से प्रदान किया गया डेटा
पंजीकरण और अन्य खाता जानकारी
जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए पंजीकरण करते हैं, तो हम आपके बारे में निम्नलिखित जानकारी एकत्र कर सकते हैं:
- यदि आप अपने Google खाते का उपयोग करके पंजीकरण करते हैं: पहला नाम, अंतिम नाम और ईमेल पता;
- यदि आप अपने Facebook खाते का उपयोग करके पंजीकरण करते हैं: हम आपके Facebook खाते, Facebook ID और आपके Facebook प्रोफ़ाइल चित्र के URL पर दिखाई देने वाले पहले नाम और उपनाम को एकत्र करते हैं। यदि आपने फेसबुक को उनके इन-ऐप गोपनीयता विकल्प के माध्यम से अनुमति प्रदान की है (जो हमारे प्लेटफॉर्म पर आपके पंजीकरण से ठीक पहले दिखाई देता है), तो हम आपके द्वारा दी गई अनुमतियों के आधार पर आपका लिंग, आयु या ईमेल आईडी एकत्र कर सकते हैं। ; तथा
- यदि आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करते हैं तो हम आपका मोबाइल नंबर एकत्र करते हैं।
- यदि आप अपने Apple ID का उपयोग करके पंजीकरण करते हैं: आपका पहला और अंतिम नाम और ईमेल पता; जब आप अपने Apple खाते में साइन इन करते हैं तो आप तय कर सकते हैं कि अपना ईमेल पता हमारे साथ साझा करना है या नहीं।
हमारी सेवाओं में लॉग-इन के दौरान या हमारी सेवाओं को शामिल करने की प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा किए गए विकल्पों के आधार पर, आप निम्नलिखित अतिरिक्त व्यक्तिगत डेटा देने का विकल्प चुन सकते हैं:
- तुम्हारा नाम;
- ईमेल पता;
- मोबाइल नंबर;
- यदि आप अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके हमारी उपयोग की शर्तों में परिभाषित हमारी भुगतान सेवाओं को खरीदना चुनते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड विवरण।
- अपने पहचान प्रमाण की प्रति (ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या अन्य कार्ड, जो भी आपके लिए सुविधाजनक हो) और आपके चेहरे की वास्तविक समय की छवि, यदि आपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध केवाईसी सत्यापन का विकल्प चुना है। कृपया ध्यान दें कि केवाईसी सत्यापन वर्तमान में सीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।
- आपकी कार के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) की एक प्रति यदि आपने अपनी कार को हमारी सेवाओं पर सूचीबद्ध करते समय प्रदान करने का विकल्प चुना है। कृपया ध्यान दें कि आरसी प्रदान करने का विकल्प वर्तमान में सीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।
आपके OLX खाते का सत्यापन
हम यह सुनिश्चित करने के लिए एसएमएस सत्यापन का उपयोग करके OLX उपयोगकर्ताओं के खातों को मान्य करते हैं कि प्रत्येक खाता एक वास्तविक और अद्वितीय उपयोगकर्ता के साथ जुड़ा हुआ है। जब आप हमारी सेवाओं पर अपनी पहली विज्ञापन सूची पोस्ट करने के लिए आगे बढ़ते हैं तो यह सत्यापन प्रक्रिया शुरू हो जाती है। आपकी विज्ञापन सूची पोस्ट करने से पहले आपके OLX खाते को सत्यापित करने के लिए, हम आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए वैध मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजेंगे। यह प्रक्रिया पूरी तरह नि:शुल्क है।
यदि आप अपने खाते को मान्य करने के लिए सहमत नहीं हैं, तो आपका खाता सक्रिय रहेगा और आप सीमित कार्यक्षमता के साथ हमारी सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। किसी खाते की इस सीमित कार्यक्षमता का अर्थ है कि जब तक आपका खाता एसएमएस द्वारा सत्यापित नहीं हो जाता, तब तक आप नई विज्ञापन सूची प्रकाशित या संपादित, अद्यतन, प्रचार, विस्तार, पुन: सक्रिय, निष्क्रिय या हटा नहीं सकते हैं। आप अन्य उपयोगकर्ताओं के किसी संदेश को प्राप्त करने या उसका उत्तर देने में भी सक्षम नहीं होंगे।
यदि आप एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके कई ओएलएक्स खाते बनाते हैं और उन सभी खातों को एसएमएस सत्यापन के माध्यम से मान्य करते हैं, तो ऐसे सभी खातों की सीमित कार्यक्षमता होगी और आपको उनमें से एक को चुनने के लिए कहा जाएगा। आपके द्वारा चुना गया खाता पूर्ण कार्यक्षमता पर वापस आ जाएगा, और शेष खातों की सीमित कार्यक्षमता बनी रहेगी।
प्रत्येक उपयोगकर्ता 24 घंटे के भीतर सत्यापन कोड के साथ अधिकतम 5 एसएमएस संदेशों का अनुरोध कर सकता है। खाता सत्यापन प्रत्येक खाते के लिए केवल एक बार किया जाता है, जब तक कि उपयोगकर्ता द्वारा एसएमएस के माध्यम से इसे सफलतापूर्वक सत्यापित नहीं किया जाता है।
एक बार जब आप अपने OLX खाते का सत्यापन कर लेते हैं, तो यह एसएमएस सत्यापन के लिए उपयोग किए जाने वाले मोबाइल नंबर से जुड़ा रहेगा। यदि आप अपने OLX खाते से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं, तो आपको हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करना होगा।
हमारे प्लेटफॉर्म पर चैट सुविधा के माध्यम से संचार
जब आप अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए हमारी चैट सुविधा का उपयोग करते हैं, तो हम ऐसी जानकारी एकत्र करते हैं जिसे आप इस सुविधा के माध्यम से अन्य उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए चुनते हैं।
हमारे उपयोगकर्ता सर्वेक्षणों में भाग लेना
हमारी सेवाओं की गुणवत्ता के साथ आपकी समग्र संतुष्टि को मापने के लिए हम आपको कभी-कभी हमारे उपयोगकर्ता सर्वेक्षण प्रदान करेंगे। इस उद्देश्य के लिए, हम केवल एक सत्र लॉग का उपयोग करेंगे (यह एक यादृच्छिक पहचानकर्ता है जो आपको तब दिया जाता है जब आप हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड कर रहे होते हैं या हमारी वेबसाइट पर जाते हैं)। इसके अलावा, आप हमसे संपर्क करने के हमारे अनुरोध पर हमें अपना संपर्क विवरण जैसे कि अपना ईमेल और अपना मोबाइल नंबर प्रदान करना चुन सकते हैं और आपको हमारे उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) परीक्षण या हमारी टीम के साथ एक साक्षात्कार में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि हमारे सर्वेक्षण प्रश्नों के संबंध में आप हमें जो जानकारी देते हैं, उसमें कभी-कभी व्यक्तिगत डेटा हो सकता है जैसा कि आपके द्वारा आपके उत्तरों में स्वेच्छा से प्रदान किया गया है।
2.1.2 डेटा जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं तो हम स्वचालित रूप से एकत्र करते हैं
जब आप हमारी सेवाओं के साथ बातचीत करते हैं, तो हम आपके बारे में निम्नलिखित जानकारी स्वचालित रूप से एकत्र करते हैं:
डिवाइस जानकारी
- हम डिवाइस-विशिष्ट जानकारी जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण, अद्वितीय पहचानकर्ता एकत्र करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे मोबाइल नेटवर्क का नाम। हम डिवाइस पहचानकर्ताओं को आपके OLX खाते से जोड़ते हैं।
स्थिति सूचना
- आपकी डिवाइस अनुमतियों के आधार पर, यदि आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर कोई आइटम पोस्ट करते हैं, तो हम स्वचालित रूप से आपके वास्तविक स्थान के बारे में जानकारी एकत्र और संसाधित करते हैं। हम स्थान निर्धारित करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिसमें आईपी पता, जीपीएस, वाई-फाई एक्सेस पॉइंट और मोबाइल टावर शामिल हैं। आपका स्थान डेटा आपको अपने आस-पास उपयोगकर्ता आइटम देखने की अनुमति देता है और आपके स्थान के भीतर आइटम पोस्ट करने में आपकी सहायता करता है। यदि हमें आपके स्थान डेटा की आवश्यकता है, तो हम पहले आपको एक पॉप-अप दिखाएंगे, जो आपको यह चुनने के लिए कहेगा कि आप हमें अपने स्थान डेटा तक पहुंचने की अनुमति दें या न दें। यदि आप हमें अपने स्थान डेटा तक पहुंच की अनुमति नहीं देते हैं, तब भी आप हमारी सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे लेकिन सीमित कार्यक्षमता के साथ। यदि आप हमें अपने स्थान डेटा तक पहुँचने की अनुमति देते हैं, तो आप इसे बाद में हमारी वेबसाइट या ऐप हमारे प्लेटफ़ॉर्म की सेटिंग में जाकर बदल सकते हैं और स्थान साझाकरण से संबंधित अनुमतियों को अक्षम कर सकते हैं।
क्लाइंट और लॉग डेटा
- आपके डिवाइस, समय क्षेत्र और ऑपरेटिंग सिस्टम के इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते सहित तकनीकी विवरण। हम आपकी लॉगिन जानकारी (पंजीकरण तिथि, अंतिम पासवर्ड परिवर्तन की तिथि, अंतिम सफल लॉगिन की तिथि), आपके ब्राउज़र का प्रकार और संस्करण भी संग्रहीत करेंगे।
क्लिकस्ट्रीम डेटा
- हम अपने प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी गतिविधि के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं, जिसमें वे साइटें शामिल हैं जिनसे आपने हमारे प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचा, प्रत्येक विज़िट की तारीख और समय की मोहर, आपके द्वारा की गई खोजें, आपके द्वारा क्लिक की गई लिस्टिंग या विज्ञापन बैनर, ऐसे विज्ञापनों या लिस्टिंग के साथ आपकी बातचीत, अवधिआपकी यात्रा और जिस क्रम में आप हमारे प्लेटफॉर्म पर सामग्री पर जाते हैं।
कुकीज़ और इसी तरह की तकनीकें
हम अपने उपयोगकर्ताओं के सत्रों को प्रबंधित करने, आपकी पसंद की भाषा के चयन को संग्रहीत करने और आपको प्रासंगिक विज्ञापन देने के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं। "कुकीज़" एक वेब सर्वर से आपके डिवाइस की हार्ड ड्राइव पर स्थानांतरित की गई छोटी टेक्स्ट फ़ाइलें हैं। कुकीज़ का उपयोग आपकी यात्रा की तिथि और समय, आपके ब्राउज़िंग इतिहास, आपकी प्राथमिकताएं और आपका उपयोगकर्ता नाम एकत्र करने के लिए किया जा सकता है। आप अपने ब्राउज़र को सभी या कुछ कुकीज़ को अस्वीकार करने के लिए या वेबसाइटों द्वारा कुकीज़ सेट या एक्सेस करने पर आपको सचेत करने के लिए सेट कर सकते हैं। यदि आप कुकीज़ को अक्षम या अस्वीकार करते हैं, तो कृपया ध्यान दें कि हमारी सेवाओं/प्लेटफ़ॉर्म के कुछ हिस्से दुर्गम हो सकते हैं या ठीक से काम नहीं कर सकते हैं। हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली कुकीज़ के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया कुकीज़ और इसी तरह की तकनीकों पर हमारी नीति देखें।
- हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को क्यों संसाधित करते हैं?
हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग केवल तभी करेंगे जब कानून हमें इसकी अनुमति देगा। आमतौर पर, हम निम्नलिखित परिस्थितियों में आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करेंगे:
- जहां हमें अनुबंध करने की आवश्यकता है, हम आपके साथ प्रवेश करने वाले हैं या किए हैं।
- जहां हमारे वैध हितों के लिए हमारी सेवाओं में सुधार करना और आपको एक सुरक्षित और सुरक्षित मंच प्रदान करना आवश्यक है।
- जहां हमें कानूनी या नियामक दायित्व का पालन करने की आवश्यकता है।
कुछ परिस्थितियों में, हम आपकी सहमति के आधार पर आपके व्यक्तिगत डेटा को भी संसाधित कर सकते हैं। यदि हम ऐसा करते हैं, तो हम आपकी सहमति के समय संसाधित किए जाने वाले व्यक्तिगत डेटा के उद्देश्य और श्रेणी के बारे में आपको बताएंगे।
हमने नीचे उन कारणों का विवरण दिया है जिनके लिए हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करते हैं, [और ऐसा करने के लिए हम किन कानूनी आधारों पर भरोसा करते हैं। हमने यह भी पहचाना है कि हमारे वैध हित क्या हैं, जहां उपयुक्त हो]।
3.1 हमारे प्लेटफॉर्म के माध्यम से पहुंच प्रदान करने और सेवाएं प्रदान करने के लिए
- यदि आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करके लॉग इन करते हैं, तो हम आपको एक उपयोगकर्ता के रूप में पहचानने और हमारे प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रदान करने के लिए आपके पहले नाम और अंतिम नाम, मोबाइल नंबर और/या ई-मेल पते का उपयोग करते हैं।
- 2. यदि आप अपने Facebook खाते या Google खाते या अपनी Apple ID का उपयोग करके लॉग इन करते हैं, तो हम आपके पहले नाम और अंतिम नाम और ऐसे खाते के आपके ईमेल पते के साथ-साथ आपके प्रोफ़ाइल चित्र के URL (Apple ID को छोड़कर) का उपयोग करते हैं। हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर एक उपयोगकर्ता के रूप में आपकी पहचान करने के लिए और आपको हमारे प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँच प्रदान करने के लिए अपने Facebook प्रोफ़ाइल और Facebook ई-मेल पते से अपने पहले नाम और अंतिम नाम का उपयोग करें।
3.आपके द्वारा हमारी सेवाओं को किए जाने वाले किसी भी भुगतान को संसाधित करने के लिए हम तृतीय पक्ष भुगतान सेवा प्रदाताओं का उपयोग करते हैं। भुगतान की विधि के आधार पर, आपसे अनुरोध किया जा सकता है कि आप हमें अपना भुगतान और क्रेडिट कार्ड विवरण प्रदान करें जो हम आपके भुगतान को संसाधित करने के लिए भुगतान सेवा प्रदाता को प्रदान करेंगे। हम आपकी क्रेडिट कार्ड जानकारी को तब तक संग्रहीत नहीं करते हैं, जब तक कि आप हर बार अपना विवरण दोबारा दर्ज किए बिना आवर्ती भुगतानों को आसान बनाने के लिए ऐसी जानकारी को सहेजने का विकल्प नहीं चुनते। ऐसे मामलों में, हम केवल आपके कार्ड धारक का नाम, कार्ड की समाप्ति तिथि, आपके कार्ड का प्रकार और कार्ड संख्या के अंतिम चार अंक संग्रहीत करते हैं। हम किसी भी क्रेडिट कार्ड कोड सत्यापन मूल्यों को संग्रहीत नहीं करते हैं और हमारे भुगतान सेवा प्रदाता द्वारा आपके भुगतान को संसाधित करने के उद्देश्य से केवल ऐसे मूल्यों और आपके क्रेडिट कार्ड नंबर को एन्क्रिप्टेड तरीके से अग्रेषित करते हैं।
हम आपके साथ हमारे अनुबंध के पर्याप्त प्रदर्शन के लिए उपरोक्त जानकारी को संसाधित करते हैं।
3.2 प्लेटफ़ॉर्म पर अपने अनुभव को बेहतर बनाने और प्लेटफ़ॉर्म की नई कार्यक्षमताओं को विकसित करने के लिए
- 1. हम इसके लिए क्लिकस्ट्रीम डेटा का उपयोग करते हैं:
- आपको अनुकूलित सामग्री प्रदान करें, जैसे कि हमारी सेवाओं का उपयोग करते समय आपको अधिक प्रासंगिक खोज परिणाम देना।
- यह निर्धारित करने के लिए कि आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर कितना समय बिताते हैं और आप किस तरह से हमारे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से नेविगेट करते हैं ताकि आप अपनी रुचियों को समझ सकें और इस डेटा के आधार पर हमारी सेवाओं में सुधार कर सकें। उदाहरण के लिए, हम आपके द्वारा क्लिक की गई सामग्री के आधार पर आपको उस सामग्री पर सुझाव प्रदान कर सकते हैं, जिस पर आप जा सकते हैं।
- हमारे व्यापार भागीदारों और आंतरिक व्यापार विश्लेषण के लिए अभियान वितरण की प्रभावशीलता की निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए।
- यदि आप हमें अपना स्थान डेटा प्रदान करना चुनते हैं, तो हम निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए आपके स्थान डेटा का उपयोग करते हैं:
- OLX उपयोगकर्ताओं की विशेषताओं और व्यवहार के बारे में अनाम और समेकित जानकारी संकलित करने के लिए, जिसमें व्यावसायिक विश्लेषण, विभाजन और अनाम प्रोफ़ाइल के विकास के उद्देश्य शामिल हैं।
- हमारी सेवाओं के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए और उस सामग्री को वैयक्तिकृत करने के लिए जो हम आपकी ओर निर्देशित करते हैं। उदाहरण के लिए - स्थान डेटा की सहायता से हम विज्ञापन सूचियाँ प्रदर्शित करते हैं जो आपके खरीदारी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आपके आस-पास हैं। इस उद्देश्य के लिए, Google मानचित्र को हमारे प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि Google और हम दोनों Google मानचित्र के संदर्भ में आपके स्थान डेटा के संसाधन के लिए ज़िम्मेदार हैं। किसी भी स्थिति में, हम आपके स्थान डेटा को किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं बल्कि इस गोपनीयता कथन में बताए गए उद्देश्यों के लिए संसाधित करेंगे। हालाँकि, Google ऐसे स्थान डेटा को अपने स्वयं के उद्देश्यों के लिए संसाधित कर सकता है जैसा कि Google गोपनीयता नीति में बताया गया है जिसकी समीक्षा की जा सकती है हमारे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से Google मानचित्र का आपका उपयोग Google मानचित्र की सेवा की शर्तों के अधीन है।
- तृतीय-पक्ष विज्ञापन बैनर के साथ आपकी बातचीत को मापने और निगरानी करने के लिए, हम अपने प्लेटफॉर्म पर रखते हैं।
- आपकी खाता जानकारी की सहायता से, जिसमें आपका ईमेल आईडी और फोन नंबर शामिल है, हम आपके द्वारा हमारे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों (जैसे डेस्कटॉप, मोबाइल, टैबलेट) को मैप करते हैं। यह हमें आपकी गतिविधि को हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उपकरणों से जोड़ने की अनुमति देता है और आपको एक सहज अनुभव प्रदान करने में हमारी मदद करता है, चाहे आप किसी भी उपकरण का उपयोग करें।
- विज्ञापन रैंकिंग और उपयोगकर्ता रुचि के संबंध में खोज परिणामों को वैयक्तिकृत करने के लिए, विज्ञापन लिस्टिंग की पहचान और प्रस्तुति में सुधार करने के लिए, मशीन लर्निंग मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए हम आपके द्वारा अपलोड की गई छवियों, विवरण और कीमतों का उपयोग आपकी विज्ञापन सूची में प्रदान करते हैं। खोज समारोह और एक सफल बिक्री की संभावना को बढ़ाने के लिए। यह हमें अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने और आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में मदद करता है।
- 5. हमारी सेवाओं पर विज्ञापन लिस्टिंग दिखाने और अनुशंसा करने के लिए जो आपकी रुचि के हो सकते हैं, हम एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं जो आपके ब्राउज़िंग व्यवहार, आपके द्वारा खरीदे गए आइटम, क्लिकस्ट्रीम डेटा, आपकी उपयोगकर्ता आईडी और आपके स्थान डेटा से संबंधित जानकारी का उपयोग करते हैं हमें इसका उपयोग करने की अनुमति दी। हम अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने में अपनी वैध रुचि के आधार पर स्वचालित निर्णय लेने के इस रूप का उपयोग करते हैं और आपको अधिक प्रासंगिक विज्ञापन सूची प्रदान करके बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं।
- हम उत्पाद बढ़ाने के लिए और आपको एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए (उदाहरण के लिए बेची गई वस्तुओं की पहचान करने और आपको केवल सक्रिय लिस्टिंग प्रदान करने के लिए) हमारे प्लेटफॉर्म पर चैट फ़ंक्शन के माध्यम से किए गए अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ आपके चैट संदेशों तक पहुंच और विश्लेषण करते हैं। इसलिए, हम आपकी चैट सामग्री का स्वचालित रूप से विश्लेषण करने के लिए मशीन लर्निंग मॉडल और एल्गोरिदम विकसित और प्रशिक्षित करते हैं। हमारे मशीन लर्निंग मॉडल बनाने और प्रशिक्षित करने के लिए हमारे मशीन लर्निंग विशेषज्ञ अनुकरणीय चैट सामग्री की मैन्युअल रूप से समीक्षा कर सकते हैं। इन परिस्थितियों में अत्यधिक प्रतिबंधित एक्सेस अधिकार चैट सामग्री का विश्लेषण करने वाले चयनित मशीन लर्निंग विशेषज्ञों पर लागू होते हैं। इस विश्लेषण प्रक्रिया के दौरान, हम नाम, फोन नंबर, ई-मेल पते जैसे व्यक्तिगत डेटा का पता लगाने और छिपाने के लिए स्कैनिंग फ़िल्टर लागू करके जितना संभव हो सके चैट सामग्री की पहचान कर रहे हैं। हालाँकि, अभी भी हमारे नियंत्रण से बाहर के मामले हो सकते हैं जिनमें चैट सामग्री कुछ व्यक्तिगत डेटा दिखा सकती है जिसे आपने प्रदान करने के लिए चुना है।
- यदि आप डिवाइस कैमरा अनुमति के आधार पर हमारी सेवाओं पर उपलब्ध केवाईसी सत्यापन का विकल्प चुनने के लिए सहमत हैं, तो हम आपसे अनुरोध करेंगे कि आप वास्तविक समय में अपने चेहरे की एक छवि और अपने पहचान प्रमाण की एक छवि को तुरंत क्रम में क्लिक करें। अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए। केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने पर, यदि पहचान प्रमाण पर छवि कैप्चर किए गए चेहरे की छवि से मेल खाती है, तो आपके खाते को सत्यापित माना जाएगा। इस तरह के सत्यापन से आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास बनाने और अपनी लिस्टिंग के लिए बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
- यदि आप हमारी सेवाओं पर अपनी कार के लिए विज्ञापन पोस्ट करते समय आरसी प्रदान करने के लिए सहमत हैं, तो हम आपकी कार की छवियों के साथ पोस्टिंग प्रवाह के दौरान आपके आरसी की एक छवि प्रदान करने का अनुरोध करेंगे। अपनी लिस्टिंग सबमिट करने पर, अगर RC विवरण आपकी कार के रजिस्ट्रेशन नंबर से मेल खाता है, तो आपकी विज्ञापन लिस्टिंग में "RC की समीक्षा OLX द्वारा की गई" होगी। इस तरह के सत्यापन से आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास बनाने और अपनी लिस्टिंग के लिए बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आरसी की आंतरिक रूप से समीक्षा की जाएगी और आरसी का कोई विवरण हमारी सेवाओं पर प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।
हम आपके साथ हमारे अनुबंध के पर्याप्त प्रदर्शन के लिए और हमारी सेवाओं के आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हमारे वैध हित के आधार पर उपरोक्त जानकारी को संसाधित करते हैं।
3.3 आपकी प्रतिक्रिया लेने के लिए, प्रचार करें और आपको ऐसी सेवाएं प्रदान करें जो आपकी रुचि की हो सकती हैं
- हम अपने प्लेटफॉर्म (समस्या निवारण, डेटा विश्लेषण, परीक्षण, धोखाधड़ी की रोकथाम, सिस्टम रखरखाव, समर्थन, रिपोर्टिंग और डेटा की मेजबानी सहित) को प्रशासित और संरक्षित करने के लिए आपके मोबाइल नंबर, लॉग डेटा और अद्वितीय डिवाइस पहचानकर्ताओं का उपयोग करते हैं।
- हम ग्राहकों की संतुष्टि, सुरक्षा और धोखाधड़ी की रोकथाम के उद्देश्यों के लिए हमारी सेवाओं पर चैट फ़ंक्शन के माध्यम से किए गए अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ आपके चैट संदेशों का उपयोग और विश्लेषण करते हैं (उदाहरण के लिए स्पैम या अपमानजनक संदेशों को ब्लॉक करना जो अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा आपको भेजे गए हों)। इसलिए, हम मशीन लर्निंग मॉडल और एल्गोरिदम विकसित और प्रशिक्षित करते हैं जो हमें अनुचित और कपटपूर्ण उपयोगकर्ता व्यवहार को स्वचालित रूप से पहचानने और रोकने में मदद करते हैं। विश्लेषण और प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान, हम उपयोगकर्ताओं को सौंपे गए विशिष्ट पहचान मूल्यों को अज्ञात करके यथासंभव चैट सामग्री की पहचान नहीं कर रहे हैं। हालाँकि, अभी भी हमारे नियंत्रण से बाहर के मामले हो सकते हैं जिनमें चैट सामग्री कुछ व्यक्तिगत डेटा दिखा सकती है जिसे आपने प्रदान करने के लिए चुना है। केवल सीमित मामलों और परिस्थितियों में, हमारे ग्राहक सुरक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ चैट सामग्री की मैन्युअल रूप से समीक्षा करते हैं, उदाहरण के लिए, यदि हमारे पास ऐसे मजबूत संकेत हैं जो कपटपूर्ण गतिविधियों के तत्काल संदेह की ओर ले जाते हैं। इन परिस्थितियों में चैट सामग्री का विश्लेषण करने वाले चयनित ग्राहक सुरक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों पर अत्यधिक प्रतिबंधात्मक पहुंच अधिकार लागू होते हैं।
- हमारी सेवाओं में धोखाधड़ी को रोकने और उसका पता लगाने के लिए, हम ऐसे एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं जो उपयोगकर्ता गतिविधि और पोस्ट की गई सामग्री जैसी कुछ जानकारी के आधार पर संदिग्ध या कपटपूर्ण उपयोगकर्ता व्यवहार को पहचानते हैं, जिसके कारण हम कुछ उपयोगकर्ता खातों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। स्वचालित प्रतिबंध तब होता है जब बहुत उच्च स्तर की निश्चितता होती है कि कोई खाता या कार्रवाई धोखाधड़ी है। अन्यथा अत्यधिक प्रतिबंधात्मक पहुंच अधिकारों के आधार पर ग्राहक सुरक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों का चयन करके मानव समीक्षा की जाती है। हम धोखाधड़ी का पता लगाने और उसे रोकने और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सेवाओं को सुरक्षित रखने के लिए अपने वैध हित के आधार पर स्वचालित निर्णय लेने के इस रूप का उपयोग करते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके खाते को गलत तरीके से प्रतिबंधित किया गया था, तो आप हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं, इस स्थिति में हमारी टीम आपके खाते को प्रतिबंधित करने के निर्णय की समीक्षा करेगी।
- हम उस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से और उसके संबंध में कुछ जानकारी एकत्र करते हैं, जिससे आप हमारी सेवाओं पर धोखाधड़ी को रोकने में हमारे वैध हित के आधार पर हमारी सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। हमारे द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी में आपकी उपयोगकर्ता आईडी (आप लॉग इन हैं या नहीं इसके आधार पर), OLX देश डोमेन, IP पता, डिवाइस भाषा सेटिंग, डिवाइस ब्रांड और प्रकार, डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम और संस्करण, ब्राउज़र प्रकार और संस्करण, और डिवाइस विशिष्ट सॉफ़्टवेयर जानकारी जैसे कि फोंट, सिस्टम और ब्राउज़र टाइम ज़ोन, उपलब्ध वीडियो और ऑडियो फॉर्मेट। डिवाइस से संबंधित जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या उसी डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है जब उपयोगकर्ता हमारी सेवाओं के साथ इंटरैक्ट करते हैं। हम ऐसी जानकारी को एक उपयोगकर्ता धोखाधड़ी स्कोर के साथ जोड़ते हैं जिसके आधार पर हम कुछ उपयोगकर्ताओं को प्रतिबंधित कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया कुकीज़ और इसी तरह की तकनीकों के लिए हमारी नीति देखें। यदि आपको लगता है कि आपके खाते को गलत तरीके से प्रतिबंधित किया गया था, तो आप हमारी ग्राहक सहायता हेल्पलाइन के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं, इस स्थिति में हमारी टीम आपके खाते को प्रतिबंधित करने के निर्णय की समीक्षा करेगी।
3.4 आपकी प्रतिक्रिया लेने के लिए, प्रचार करें और आपको उन सेवाओं की पेशकश करें जो आपकी रुचि की हो सकती हैं
- हमारी सेवाओं के बारे में आपसे फीडबैक लेने के लिए हम आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के माध्यम से आपसे संपर्क कर सकते हैं।
- हम आपके ईमेल पते और मोबाइल नंबर (एसएमएस द्वारा) का उपयोग हमारी सेवाओं के बारे में सुझाव और सिफारिशें करने के लिए करते हैं जो आपके लिए रुचिकर हो सकती हैं।
- हम अपने व्यापार भागीदारों और आंतरिक व्यापार विश्लेषण को अभियान वितरण की प्रभावशीलता की निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए क्लिकस्ट्रीम डेटा का उपयोग करते हैं।
- यदि आप हमें अपना स्थान डेटा प्रदान करना चुनते हैं, तो हम आपके स्थान डेटा का उपयोग हमारी सेवाओं पर लगाए गए तृतीय-पक्ष विज्ञापन बैनर के साथ आपकी बातचीत को मापने और निगरानी करने के लिए कर सकते हैं।
हम आपको ऐसी सेवाएं प्रदान करने के लिए विपणन गतिविधियों को करने में हमारे वैध हित के आधार पर उपरोक्त जानकारी को संसाधित करते हैं जो आपकी रुचि की हो सकती हैं। विशेष रूप से, आप हमसे कुछ मार्केटिंग संचार प्राप्त कर सकते हैं:
- संचार के किसी भी पसंदीदा माध्यम से यदि आपने हमसे ऐसी जानकारी का अनुरोध किया है।
- ईमेल या फोन द्वारा, समान उत्पादों और सेवाओं के संबंध में, यदि आप पहले से ही हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं या हमारे कुछ उत्पादों का अधिग्रहण करते हैं।
- फोन या ईमेल द्वारा, यदि आपने प्रतियोगिता में प्रवेश करते समय हमें अपना विवरण प्रदान किया था; या
- यदि आपने प्रचार के लिए पंजीकरण कराया है तो फोन या ईमेल द्वारा।
- फोन या ईमेल द्वारा, यदि आपने हमारे प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया, या किसी अन्य माध्यम से हमारी सेवाओं के लिए अपनी प्रतिक्रिया प्रदान की है।
हमारे प्लेटफॉर्म पर एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होने के नाते, कृपया ध्यान दें कि यदि आपने खुद को डीएनडी/डीएनसी/एनसीपीआर सेवाओं पर पंजीकृत किया है, तो भी आपको उपरोक्त संचार प्राप्त होंगे।
आप हमें भेजे गए ईमेल में ऑप्ट-आउट लिंक पर क्लिक करके या अपने खाते में अपनी अधिसूचना सेटिंग बदलकर या हमारे कॉलिंग एजेंट को यह बताकर कि आप नहीं बनना चाहते हैं, आप हमें इस तरह के मार्केटिंग संचार को किसी भी समय भेजने से रोकने के लिए कह सकते हैं। उपरोक्त विपणन संचार के लिए संपर्क किया।
- हम आपको अपने गोपनीयता कथन में परिवर्तन के बारे में कैसे सूचित करेंगे?
हम समय-समय पर इस गोपनीयता कथन में संशोधन और अद्यतन कर सकते हैं। हम आपको इस गोपनीयता कथन में भौतिक परिवर्तनों के बारे में सूचित करेंगे जैसा कि परिस्थितियों में उपयुक्त है और जैसा कि लागू कानूनों द्वारा आवश्यक है, उदा। हमारी सेवाओं के भीतर एक प्रमुख सूचना देकर या आपको हमारी सेवाओं के माध्यम से एक संदेश भेजकर या आपको एक ईमेल भेजकर। यदि आप जिस तरह से हम आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित कर रहे हैं और जो विकल्प हम आपको प्रदान कर रहे हैं, उससे आप सहमत नहीं हैं, तो आप किसी भी समय अपनी खाता सेटिंग में जाकर अपना खाता बंद कर सकते हैं और खाता हटाएं का चयन कर सकते हैं।
- संचार
हम आपके पंजीकरण की पुष्टि करने के लिए ईमेल, एसएमएस या हमारी सेवाओं/प्लेटफ़ॉर्म के संबंध में ऐप अधिसूचना में आपसे संवाद करेंगे, ताकि आपकी विज्ञापन सूची लाइव/समाप्त हो जाने की स्थिति में और हमारी सेवाओं के संबंध में अन्य लेनदेन संबंधी संदेश आपको सूचित कर सकें। चूंकि हमारे लिए आपको ऐसे लेन-देन संबंधी संदेश प्रदान करना अनिवार्य है, इसलिए हो सकता है कि आप ऐसे संदेशों से ऑप्ट-आउट करने में सक्षम न हों।
- हम आपका डेटा किसके साथ साझा करते हैं?
हमें आपके व्यक्तिगत डेटा को उपरोक्त अनुभाग 3 में निर्धारित उद्देश्यों के लिए नीचे निर्धारित पार्टियों के साथ साझा करना पड़ सकता है।
कॉर्पोरेट सहयोगी: हम आपके डेटा को हमारी समूह कंपनियों के साथ साझा कर सकते हैं, जो भारत के भीतर और साथ ही बाहर स्थित हैं और उत्पाद संवर्द्धन, ग्राहक सहायता और धोखाधड़ी का पता लगाने की व्यवस्था जैसी व्यावसायिक संचालन सेवाएं प्रदान करने में हमारी सहायता करते हैं।
तृतीय पक्ष सेवा प्रदाता: हम अपनी सेवाओं के कुछ पहलुओं को वितरित करने में सहायता के लिए तृतीय पक्ष सेवा प्रदाताओं का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, क्लाउड स्टोरेज सुविधाएं।
हम अपने तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाताओं की जांच करते हैं और उनसे आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा का सम्मान करने और कानून के अनुसार व्यवहार करने की अपेक्षा करते हैं। हम उन्हें आपके व्यक्तिगत डेटा का अपने उद्देश्यों के लिए उपयोग करने की अनुमति नहीं देते हैं और केवल उन्हें आपके व्यक्तिगत डेटा को निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए और हमारे निर्देशों के अनुसार संसाधित करने की अनुमति देते हैं।
विज्ञापन और विश्लेषण प्रदाता: अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए, हम कभी-कभी आपकी गैर-पहचान योग्य जानकारी को एनालिटिक्स प्रदाताओं के साथ साझा करेंगे जो हमें यह विश्लेषण करने में मदद करती हैं कि लोग हमारे प्लेटफॉर्म/सेवा का उपयोग कैसे कर रहे हैं। हम, अपने व्यापार भागीदारों को अभियान वितरण की प्रभावशीलता की निगरानी और रिपोर्ट करने और आंतरिक व्यापार विश्लेषण के लिए आपकी जानकारी उनके साथ गैर-पहचान योग्य रूप में साझा करते हैं। हमारे विज्ञापनदाताओं और विश्लेषिकी प्रदाताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारी <कुकीज़ और समान तकनीकों के लिए नीति> देखें।
कानून प्रवर्तन प्राधिकरण, नियामक और अन्य: हम आपके व्यक्तिगत डेटा को कानून प्रवर्तन अधिकारियों, नियामकों, सरकारी या सार्वजनिक निकायों और अन्य प्रासंगिक तृतीय पक्षों के सामने प्रकट कर सकते हैं जो किसी भी कानूनी या नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करते हैं।
हम अपने व्यवसाय या अपनी संपत्ति के कुछ हिस्सों को बेचने, स्थानांतरित करने या विलय करने का विकल्प चुन सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, हम अन्य व्यवसायों को प्राप्त करने या उनके साथ विलय करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि हमारे व्यवसाय में कोई परिवर्तन होता है, तो नए मालिक आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग उसी तरह कर सकते हैं जैसे इस गोपनीयता कथन में किया गया है।
सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी: जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करके बिक्री के लिए कोई आइटम पोस्ट करते हैं, तो आप कुछ व्यक्तिगत जानकारी को अन्य OLX उपयोगकर्ताओं के लिए दृश्यमान बनाना चुन सकते हैं। इसमें आपका पहला नाम, अंतिम नाम, आपका ईमेल पता, आपका स्थान और आपका संपर्क नंबर शामिल हो सकता है। कृपया ध्यान दें, आपके द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली कोई भी जानकारी उनके द्वारा हमेशा दूसरों के साथ साझा की जा सकती है, इसलिए कृपया इस संबंध में विवेक का प्रयोग करें।
- हम आपका डेटा कहां और कब तक स्टोर करते हैं?
हम आपके बारे में जो डेटा एकत्र करते हैं, उसे सर्वोत्तम संभव उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए सुरक्षित सर्वर में संग्रहीत और संसाधित किया जाएगा। उदाहरण के लिए - तेज़ वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन बिल्ड अप के लिए।
हम आपके व्यक्तिगत डेटा को केवल तब तक बनाए रखेंगे जब तक कि हमारे द्वारा एकत्र किए गए उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक हो, जिसमें किसी भी कानूनी, लेखांकन या रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य शामिल हैं।
व्यक्तिगत डेटा के लिए उचित अवधारण अवधि निर्धारित करने के लिए, हम व्यक्तिगत डेटा की मात्रा, प्रकृति और संवेदनशीलता, आपके व्यक्तिगत डेटा के अनधिकृत उपयोग या प्रकटीकरण से नुकसान के संभावित जोखिम पर विचार करते हैं, जिन उद्देश्यों के लिए हम आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करते हैं और क्या हम उन उद्देश्यों को अन्य माध्यमों और लागू कानूनी आवश्यकताओं के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
- आपका अधिकार - डेटा हटाने का अनुरोध
अपने गोपनीयता अधिकारों का प्रयोग करने के लिए, यदि आप नहीं चाहते कि हम आपके डेटा को संसाधित करें, तो आप डेटा हटाने के लिए उपलब्ध विकल्प का उपयोग कर, डेटा हटाने के लिए अनुरोध जारी कर सकते हैं। डेटा हटाने का अनुरोध करने का विकल्प:
खाता> सेटिंग्स> "खाता निष्क्रिय करें और मेरा डेटा हटाएं" के तहत दिखाई देता है।
ऐसी स्थितियाँ हो सकती हैं जहाँ हम आपका अनुरोध स्वीकार नहीं कर सकते - उदाहरण के लिए, यदि आप हमसे अपना डेटा हटाने के लिए कहते हैं और OLX कानूनी रूप से कानून का पालन करने के लिए उस लेन-देन का रिकॉर्ड रखने के लिए बाध्य है।
- तकनीकी और संगठनात्मक उपाय और प्रसंस्करण सुरक्षा
आपके बारे में हमें जो भी जानकारी प्राप्त होती है वह सुरक्षित सर्वर पर संग्रहीत होती है और हमने तकनीकी और संगठनात्मक उपायों को लागू किया है जो आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए उपयुक्त और आवश्यक हैं। OLX लगातार अपने नेटवर्क की सुरक्षा और अपने आंतरिक सूचना सुरक्षा कार्यक्रम की पर्याप्तता का मूल्यांकन करता है, जिसे (ए) आकस्मिक या गैरकानूनी नुकसान, पहुंच या प्रकटीकरण के खिलाफ आपके डेटा को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, (बी) सुरक्षा के लिए उचित रूप से अनुमानित जोखिमों की पहचान ओएलएक्स नेटवर्क, और (सी) जोखिम मूल्यांकन और नियमित परीक्षण सहित सुरक्षा जोखिमों को कम करता है। इसके अलावा, हम सुनिश्चित करते हैं कि सभी भुगतान डेटा एसएसएल तकनीक का उपयोग करके एन्क्रिप्ट किए गए हैं।
कृपया ध्यान दें, आपके डेटा की सुरक्षा के लिए हमने जो उपाय किए हैं, उनके बावजूद, इंटरनेट या अन्य खुले नेटवर्क के माध्यम से डेटा का स्थानांतरण कभी भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है और आपके व्यक्तिगत डेटा तक अनधिकृत तृतीय पक्षों द्वारा एक्सेस किए जाने का जोखिम होता है।
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